करंट अफेयर्स

पाकिस्तान ने जारी किया नया राजनीतिक नक्शा

कॉम्पिटिशन एक्साम्स की बेहतर तयारी के लिए अभी करियर टुटोरिअल ऍप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें।
Get it on Google Play

पाकिस्तान ने हाल ही में एक नया राजनीतिक मानचित्र जारी किया जिसमें जम्मू-कश्मीर के पूरे क्षेत्र और गुजरात के कुछ हिस्सों को शामिल किया गया था, जिसमें जूनागढ़  भी शामिल है।

पृष्ठभूमि

वैश्विक महामारी के मद्देनजर हाल के दिनों में जब पूरी दुनिया एकजुट होकर घातक वायरस से लड़ रही है, ऐसे में भारत के पड़ोसी भारतीय क्षेत्र पर कब्जा करने की होड़ में हैं। भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को हटाने पहली वर्षगांठ से एक दिन पहले पाकिस्तान ने राजनीतिक मानचित्र में विवादास्पद परिवर्तन किया है।

यह दक्षिण एशियाई क्षेत्र में क्षेत्रीय दावों को संशोधित करने वाला दूसरा ऐसा नक्शा है। इससे पहले, नेपाल ने  ने एक राजनीतिक मानचित्र छापा था जो पिथौरागढ़ जिले के कालापानी क्षेत्र को अपने संप्रभु क्षेत्र के हिस्से के रूप में दिखाता था।

बदलाव

पिछले एक साल के दौरान पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन पर भारत के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय समर्थन हासिल करने की कोशिश में कई असफल प्रयास किए हैं। चीन जो कि पाकिस्तान का सर्वकालिक सहयोगी है, ने भी अपनी वीटो शक्ति का उपयोग करते हुए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कश्मीर मुद्दे पर चर्चा के कई प्रयास किए। हालाँकि, ये प्रयास निरर्थक साबित हुए और संयुक्त राष्ट्र के अन्य सदस्य देशों द्वारा अस्वीकार कर दिए गए।

यह हाल ही में जारी किया गया विचित्र मानचित्र अपने पुराने संस्करण से बहुत अलग है विभिन्न अन्य क्षेत्रों को मूर्खतापूर्ण रूप से जोड़ा गया है। मानचित्र के शुरुआती संस्करण में, चीन के साथ कश्मीर और लद्दाख सीमा के हिस्से को चिह्नित नहीं किया गया था और इसे “सीमांत क्षेत्र” के रूप में वर्णित किया गया था। हालाँकि, हाल ही में जारी किया गया मानचित्र स्पष्ट रूप से पाकिस्तान के सीमांत क्षेत्र को भारत और पूरे कश्मीर क्षेत्र के साथ जुड़ा हुआ दिखाता है।

LOC को काराकोरम दर्रे तक बढ़ा दिया गया था, पाकिस्तान क्षेत्र के हिस्से के रूप में सियाचिन का चित्रण किया गया है। एलओसी को एक लाल बिंदीदार रेखा द्वारा चिह्नित किया गया था जिसका अर्थ है कि यह उनके क्षेत्र का एक हिस्सा है। जम्मू-कश्मीर को “विवादित क्षेत्र” के रूप में वर्णित किया गया था।

पाकिस्तान ने अपने क्षेत्र के रूप में जूनागढ़ के पूर्ववर्ती क्षेत्र को भी दिखाया है, हालांकि, यह इतिहास में पहली बार नहीं है, इससे पहले वर्ष 2012 में इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ पाकिस्तान के एटलस में उन्होंने जूनागढ़ को एक अलग क्षेत्र के रूप में चित्रित किया था।

भारत की प्रतिक्रिया

इस्लामाबाद में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने देश का नया राजनीतिक नक्शा जारी करने के कुछ ही घंटों बाद कहा कि यह संघीय मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित है, भारत ने इसके विरुद्ध मजबूत अस्वीकृति दिखाई है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस बयान में पाकिस्तान के ‘तथाकथित नए राजनीतिक मानचित्र’ की आलोचना करते हुए कहा कि यह राजनीतिक मूर्खता की कवायद है। इस अतार्किक विवाद की न तो कानूनी वैधता है और न ही अंतर्राष्ट्रीय विश्वसनीयता।

Note: This post and the pictures shown in it do not prove any truth. The photos used are symbolic.