करंट अफेयर्स

गोवा : 100% नल जल कनेक्शन देने वाला पहला राज्य

कॉम्पिटिशन एक्साम्स की बेहतर तयारी के लिए अभी करियर टुटोरिअल ऍप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें।
Get it on Google Play

9 अक्टूबर, 2020 को जल शक्ति मंत्रालय ने घोषणा की कि गोवा ग्रामीण क्षेत्रों में 100% नल जल कनेक्शन प्रदान करने वाला भारत का पहला राज्य बन गया है। राज्य में लगभग 2.3 लाख घरों को कवर किया गया था।

मुख्य बिंदु

जल जीवन मिशन के सफल क्रियान्वयन पर, गोवा ग्रामीण क्षेत्रों में 100% घरेलू नल कनेक्शन प्रदान करने वाला पहला “हर घर जल राज्य” बन गया है। राज्य में जल परीक्षण सुविधाओं को मजबूत करने के लिए, गोवा 14 जल गुणवत्ता परीक्षण प्रयोगशालाएँ प्राप्त करने की प्रक्रिया में है। प्रयोगशालाओं को राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त होगी। जल जीवन मिशन ने फील्ड टेस्ट किट का उपयोग करने के लिए प्रत्येक गांव में पांच व्यक्तियों को प्रशिक्षित करना अनिवार्य कर दिया है। प्रशिक्षित किए जा रहे व्यक्तियों में  महिलाओं को प्राथमिकता दी गई।

गोवा राज्य अब पानी की आपूर्ति की कार्यक्षमता की निगरानी के लिए सेंसर-आधारित सेवा वितरण निगरानी प्रणाली स्थापित करने की योजना बना रहा है।

मनरेगा की भूमिका

अप्रैल 2020 में भारत सरकार ने जल जीवन मिशन कार्यों को करने के लिए MGNREGA (महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम) श्रमिकों को अनुमति दी। यह जल जीवन मिशन को गति देने और उन प्रवासी श्रमिकों को रोजगार प्रदान करने के लिए किया गया था, जो लॉकडाउन के कारण अपने मूल गांवों में लौट आए थे। इससे श्रमिकों को आजीविका प्रदान करने में मदद मिली और ग्रामीण विकास में भी मदद मिली। हालांकि, मनरेगा श्रमिकों को रोजगार देते समय, सिंचाई और जल संरक्षण कार्यों को प्राथमिकता दी गई थी।

मिशन में चुनौतियां

इस मिशन को असम, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश राज्यों में लक्ष्य प्राप्त करने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इन राज्यों में 5% से कम नल जल कनेक्शन है।

जल जीवन मिशन

इस मिशन का लक्ष्य 2024 तक सभी घरों में प्रति व्यक्ति प्रति दिन 55 लीटर पानी प्रदान करना है। इस मिशन को सफलतापूर्वक लागू करने के लिए, तीन मुख्य घटकों जैसे जल स्रोत और इसके रखरखाव, ग्रेवाटर प्रबंधन के साथ एक ग्राम कार्य योजना तैयार की गई थी।