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कर्नाटक सरकार की ‘जनसेवक’ योजना

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कर्नाटक सरकार ने हाल ही में ‘जनसेवक’ नामक योजना की घोषणा की है, इस योजना के तहत नागरिकों को विभिन्न सरकारी सेवाओं की होम डिलीवरी की जायेगी।

मुख्य बिंदु

इस योजना के तहत लोगों को राशन कार्ड, वरिष्ठ नागरिक पहचान पत्र तथा स्वास्थ्य कार्ड घर तक पहुंचा दिए जायेंगे। यह योजना ‘सकल’ नामक योजना का हिस्सा है, इसमें राज्य के 11 विभागों की 53 सेवाएं शामिल की जायेंगी। पहले इस योजना का क्रियान्वयन दसरहल्ली क्षेत्र में पायलट बेसिस पर किया गया। बाद में इस योजना का क्रियान्वयन अन्य क्षेत्रों में भी किया जाएगा। बाद में इस योजना को बंगलुरु, मैसूरू, मंगलुरू तथा हुब्बली-धारवाड़ में किया जाएगा।

इस योजना के लिए एक एक्सक्लूसिव मोबाइल नंबर (080-44554455) जारी किया गया है। इसके अलावा एक वेबसाइट (janasevaka.karnataka.gov.in) भी लांच की गयी है। इसके द्वारा लोग 53 सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

जनसेवक

जब कोई नागरिक सरकार की वेबसाइट से सेवा के लिए आवेदन करता है तो एक जनसेवक को उस सेवा की डिलीवरी का कार्य दिया जाता है। वह जनसेवक नागरिक द्वारा बताये गये पते पर पहुँच कर ज़रूरी कागज़ात एकत्रित करेगा तथा उस व्यक्ति को वांछित सेवा मुहैया करवाएगा। इस सेवा के लिए लोगों को 115 रुपये अदा करने होंगे, इस राशि में डॉक्यूमेंटेशन की लागत शामिल नही है।