भारतीय रेलवे द्वारा ‘स्वच्छता सप्ताह’ मनाया जाएगा

September 27, 2020

भारतीय रेलवे 10 अगस्त, 2020 और 15 अगस्त, 2020 के बीच स्वच्छता सप्ताह का आयोजन करेगा। यह सप्ताह स्वच्छता के महत्व का संदेश देगा।

मुख्य बिंदु

इस सप्ताह के दौरान भारतीय रेलवे विशेष स्वच्छता अभियान शुरू करने वाला है, जो रेलवे स्टेशनों और उसके आस-पास के स्टेशन कार्यालयों, पटरियों, कॉलोनियों और अन्य क्षेत्रों में स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित करेगा। यह पहल पटरियों से प्लास्टिक अपशिष्ट संग्रह पर ध्यान केंद्रित करेगी।

भारतीय रेलवे ने ट्रेनों और रेलवे स्टेशन के शौचालयों में स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए कई पहलें शुरू की हैं।

भारतीय रेलवे की 8 प्रमुख स्वच्छता पहलें

जैव शौचालय

भारतीय रेलवे ने डिब्बों में जैव शौचालयों की स्थापना की गति तेज कर दी है। ऐसा प्लेटफॉर्म लाइनों और पटरियों पर कचरे को गिरने से बचाने के लिए किया गया था। स्वच्छ भारत अभियान के तहत रेल मंत्रालय ने 2019 तक ब्रॉड-गेज कोचिंग फ्लीट में सभी शौचालयों को बदलने की योजना बनाई थी।

कोच मित्र

भारतीय रेलवे ने लगभग 1000 ऑन बोर्ड हाउसकीपिंग सर्विस में “कोच मित्र” लॉन्च किया था। यह यात्रियों की कोच संबंधी जरूरतों को दर्ज करने के लिए एकल खिड़की प्रणाली है। आवश्यकताओं में कीटाणुशोधन, सफाई, ट्रेन प्रकाश, एयर कंडीशनिंग, आदि शामिल हो सकते हैं।

अन्य स्वच्छता पहल इस प्रकार हैं :

  • सभी डिब्बों में धूल के डिब्बे और स्वास्थ्य नल को जोड़ना
  • रेलवे स्टेशनों पर पुरुष और महिला यात्रियों के लिए अलग शौचालय
  •  रेलवे स्टेशनों पर ‘पे एंड यूज़’ शौचालय
  • स्वच्छ पखवाड़ा: यह सफाई अभियान थे जो ट्रेनों और रेलवे स्टेशनों के स्वच्छता मानकों के बारे में जागरूकता पैदा करते थे।
  • भारतीय रेलवे ने लगभग 520 रेलवे स्टेशनों में मशीनरी और बेहतर मैकेनाइज्ड सफाई 1050 से अधिक जोड़ी ट्रेनों में बोर्ड हाउसकीपिंग सेवा प्रदान की गई थी।

स्टेशनों की स्वच्छता सर्वेक्षण रिपोर्ट, 2019

लॉन्च की गई पहलों की सफलता की समय-समय पर जांच करते रहने के लिए, भारतीय रेलवे ने थर्ड पार्टी ऑडिट और स्वच्छता रैंकिंग शुरू की। स्टेशनों की स्वच्छता सर्वेक्षण रिपोर्ट एक ऐसी रिपोर्ट थी जिसने स्टेशनों को स्कोर किया और रैंक दिया। रिपोर्ट के अनुसार, शीर्ष तीन सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशनों में जोधपुर, जयपुर और दुर्गापुरा शामिल हैं।