एफडीए ने गंभीर रूप से बीमार COVID-19 रोगियों के लिए कंवलसेंट प्लाज्मा उपचार को मंजूरी दी

April 1, 2020

अमेरिका के खाद्य व औषधि प्रशासन ने गंभीर रूप से बीमार COVID -19 रोगियों के इलाज के लिए COVID-19 से एकत्रित मरीजों से एकत्र किए गए कंवलसेंट प्लाज्मा के उपयोग को मंजूरी दे दी है। इस इसका उद्देश्य वायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा हासिल करने के लिए गंभीर रूप से बीमार रोगियों में एंटीबॉडी के साथ प्लाज्मा इंजेक्ट करना है।

मुख्य बिंदु

2003 की SARS-CoV-1 महामारी, 2009-10 एच 1 एन 1 इन्फ्लूएंजा वायरस और 2012 MERS-CoV महामारी के प्रकोप के दौरान कंवलसेंट प्लाज्मा उपचार का अध्ययन किया गया था। इस उपचार के तहत COVID -19 रिकवर्ड मरीज से प्लाज्मा का संग्रह किया जाता है और उसे COID-19 के गंभीर रूप से बीमार रोगी में इंजेक्ट किया जाता है।

प्लाज्मा क्या है?

प्लाज्मा रक्त का प्रमुख हिस्सा है। रक्त में आरबीसी, डब्ल्यूबीसी और प्लेटलेट्स के अलावा, अन्य सभी द्रव सामग्री को प्लाज्मा कहा जाता है। मानव शरीर के रक्त में 55% से अधिक प्लाज्मा होता है। रक्त से अलग होने पर यह हल्का पीला तरल बन जाता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि रक्त आरबीसी के कारण लाल रंग का होता है। प्लाज्मा का मुख्य कार्य हार्मोन, पोषक तत्वों और प्रोटीन को शरीर के विभिन्न हिस्सों तक ले जाना है।