दिल्ली सरकार ने COVID-19 को नियंत्रित करने के लिए 5T योजना की घोषणा की

April 15, 2020

7 अप्रैल, 2020 को दिल्ली सरकार ने केंद्र शासित प्रदेश में कोरोना वायरस के प्रसार से निपटने के लिए 5T योजना की घोषणा की। 5T योजना में परीक्षण, ट्रेसिंग, टीमवर्क, उपचार और ट्रैकिंग शामिल हैं।

परिक्षण (Testing)

परीक्षण कार्यक्रम के तहत दिल्ली के हॉटस्पॉट क्षेत्रों में 1 लाख परीक्षण किये जायेंगे। दिल्ली के वर्तमान हॉटस्पॉट क्षेत्रों में गार्डन, दिलशाद और निजामुद्दीन शामिल हैं।

ट्रेसिंग (Tracing)

ट्रेसिंग कार्यक्रम के तहत, सरकार को उन लोगों की पहचान करनी है जो COVID-19 पॉजिटिव रोगियों के संपर्क में आए हैं। पहचाने गए व्यक्तियों को अलग कर दिया जाएगा। ट्रेसिंग प्रोग्राम के लिए सरकार दिल्ली पुलिस की सहायता लेगी।

इलाज (Treatment)

लगभग 2,950 बिस्तर विशेष रूप से COVID-19 पॉजिटिव रोगियों के लिए आरक्षित किए गए हैं। इसके अलावा निजी अस्पतालों में रोगियों के इलाज के लिए बिस्तर चिन्हित किये गये हैं। इसके अलावा 12,000 से अधिक होटल कमरों को भी लिया जाएगा।

टीम वर्क (Teamwork)

दिल्ली सरकार इस कार्यक्रम में केंद्र सरकार के साथ काम करेगी। इस कार्यक्रम के मुख्य सदस्य प्रौद्योगिकी पेशेवर, डॉक्टर और नर्स हैं।

ट्रैकिंग और निगरानी (Tracking and Monitoring)

इस कार्यक्रम के तहत, सरकार 5T कार्यक्रम को लागू करने में उठाए जा रहे कदम की सक्रिय रूप से निगरानी करेगी। और वायरस के प्रसार को रोकने के लिए भी कार्रवाई की जायेगी।