दीनदयाल अंत्योदय योजना  के लिए अमेज़न ई-मार्केट के साथ ज्ञापन समझौते पर हस्ताक्षर किये गये

March 9, 2020

5 मार्च, 2020 को दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (DAY-NULM) ने भारत में स्वयं सहायता समूहों द्वारा बनाए गए उत्पादों को ई-मार्केट के लिए अमेज़न के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये।

मुख्य बिंदु

इस ज्ञापन समझौते पर महिला दिवस समारोह के एक भाग के रूप में हस्ताक्षर किये गये। प्रतिवर्ष 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है। ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म में महिला उद्यमियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इस ज्ञापन समझौते से इन महिला उद्यमियों को सशक्त बनाने में मदद मिलेगी।

यह समझौता 28 मार्च, 2020 और 12 अप्रैल, 2020 के बीच आयोजित किए जाने वाले शहरी समृद्धि उत्सव के दूसरे संस्करण के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है।

शहरी समृद्धि उत्सव

यह केन्द्रीय आवास व शहरी मामलों के मंत्रालय की एक पहल है। इसका उद्देश्य दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (DAY-NULM) की पहुँच को बढ़ाना है। इसमें महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों द्वारा बनाए गए उत्पादों के लिए मेले और नौकरी मेलों का आयोजन किया जाता है।

दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (DAY-NULM)

यह केन्द्रीय आवास व शहरी मामले मंत्रालय का एक प्रमुख कार्यक्रम है। कार्यक्रम का उद्देश्य निर्धनता को कम करना है। इसका उद्देश्य स्वयं के रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देना है।