नीति आयोग ने स्कूलों में लांच किये आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मोड्यूल

March 1, 2020

नीति आयोग समर्थित अटल इनोवेशन मिशन और नैसकॉम ने अटल टिंकरिंग लैब्स के छात्रों के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड लर्निंग कोर्स लांच किये। इन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मोड्यूल्स का क्रियान्वयन लगभग 5000 अटल टिंकरिंग लैब्स में किया जाएगा, इससे 2.5 मिलियन छात्रों को लाभ होगा। नीति आयोग का मत है कि मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के विकास से भारत की जीडीपी में 1.3% की वृद्धि हो सकती है।

महत्व

2030 तक वैश्विक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बाजार  के15 से15.5 ट्रिलियन डालर तक बढ़ने की संभावना है। इसमें भारत का योगदान लगभग 1 ट्रिलियन डालर होने का अनुमान है। इसलिए, इस क्षेत्र की वृद्धि को बनाए रखने के लिए कार्य शक्ति तैयार करना महत्वपूर्ण है। यदि भविष्य की आवश्यकता को पूरा करने के लिए देश में कार्य शक्ति तैयार नहीं की जा रही है, तो रिक्त स्थान विदेशी नागरिकों द्वारा भरे जायेंगे। इससे भारतीय नागरिकों में बेरोजगारी उत्पन्न होगी।

अटल इनोवेशन मिशन (AIM)

अटल इनोवेशन मिशन देश में नवोन्मेष तथा उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए नीति आयोग की एक महत्वपूर्ण पहल है। इसका उद्देश्य देश में इनोवेशन के लिए उपयुक्त माहौल का निर्माण करना है। अटल इनोवेशन के दो अन्य अनुभाग अटल टिंकरिंग लैब और अटल इन्क्यूबेशन सेण्टर हैं।

उद्देश्य

  • अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में नवोन्मेष को बढ़ावा देने के लिए नए प्रोग्राम व नीतियों का निर्माण करना
  • विभिन्न साझेदारों के लिए प्लेटफार्म उपलब्ध करवाना
  • देश में हो रहे नवोन्मेष का अवलोकन करना