पंजाब सरकार ने लांच की Cova Punjab ऐप

March 13, 2020

पंजाब सरकार ने हाल ही में कोरोवायरस के खिलाफ बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए “कोवा पंजाब” नामक एक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च की है। इस एप्प को स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग के सहयोग से सरकारी सुधार व लोक शिकायत विभाग द्वारा विकसित किया गया है। इस मोबाइल एप्लिकेशन में लक्षणों की जांच करने के लिए विकल्प हैं।

कोरोना वायरस को महामारी  घोषित किया गया

गौरतलब है कि 11 मार्च, 2020 को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को वैश्विक महामारी घोषित किया क्योंकि यह पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहा है। वर्तमान में COVID-19 वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 1,26,369 है। इस वायरस के कारण अब तक 4,634 लोगों की मौत हो चुकी है।

भारत सरकार ने लागू किया महामारी रोग अधिनियम, 1897

हाल ही में कोरोनावायरस के कारण भारत सरकार ने महामारी रोग अधिनियम, 1897 (Epidemic Disease Act) लागू किया। भारत सरकार ने महामारी रोग अधिनियम, 1897 की धारा 2 को लागू किया है। यह अधिनियम देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 73 तक पहुँच जाने के कारण लागू किया गया है। भारत सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंध की भी सलाह दी है। इसके अलावा, भारत सरकार ने वीजा को 15 अप्रैल, 2020 तक के लिए निलंबित कर दिया गया है। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय संगठनों, राजनयिकों और अन्य परियोजना यात्राओं के प्रतिनिधियों को इससे छूट दी गई है।