पहली ‘मेड इन इंडिया’ COVID-19 परीक्षण किट को मंज़ूरी मिली

March 25, 2020

पुणे बेस्ड एक टेस्टिंग सर्विस MyLab COVID-19 परीक्षण किट की बिक्री के लिए CDSCO से वाणिज्यिक स्वीकृति प्राप्त करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई है।

मुख्य बिंदु

इस किट को MyLab टेस्ट सर्विसेज द्वारा विकसित किया गया है। मौजूदा प्रयोगशाला परीक्षण सेवाओं में COVID-19 का परीक्षण समय 4 घंटे है। जबकि MyLab का परीक्षण समय लगभग 2 घंटे है। यह प्रयोगशाला इस किट को 1,200 रुपये से 1,500 रुपये प्रति परीक्षण के हिसाब से बेचेगी।

भारत सरकार ने COVID-19 टेस्ट की अधिकतम कीमत 4,500 रुपये तय की है। COVID-19 का परीक्षण करने के लिए भारत में कोई भी प्रयोगशाला इस निर्धारित राशि से अधिक शुल्क नहीं ले सकती। यह कदम भारत सरकार द्वारा निजी संगठनों को वायरस का परीक्षण करने की अनुमति देने के बाद उठाया गया था।

एक सिंगल किट 1000 नमूनों का अध्ययन कर सकती है। इसके लिए अपनाई गयी परीक्षण पद्धति नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी द्वारा सत्यापित है। यह किट रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पॉलीमरेज़ चेन रिएक्शन पर आधारित हैं

महत्व

वर्तमान में भारत COVID-19 वायरस के परीक्षण के मामले में काफी नीचे है। भारत में 1 मिलियन लोगों में से केवल 15 लोगों का परीक्षण किया जा रहा है।