भारत और यूरोपीय संघ एकीकृत स्थानीय ऊर्जा प्रणालियों पर एक साथ कार्य करेंगे

March 9, 2020

भारत के स्मार्ट उपयोगिता सप्ताह के दौरान, भारत और यूरोपीय संघ ने एकीकृत स्थानीय ऊर्जा प्रणाली पर बल दिया। इसके लिए दोनों देश स्वच्छ ऊर्जा और जलवायु पर कार्य करेंगे। इस सहयोग से स्वच्छ ऊर्जा आपूर्ति को सुधारने में मदद मिलेगी

मुख्य बिंदु

इस सहयोग के लिए किया गया कार्य पूरी तरह से मिशन इनोवेशन पर आधारित हैं। इसका उद्देश्य नवीकरण को बढ़ावा देना है। इसके अलावा भारत और स्वीडन स्मार्ट ग्रिड पर काम करेंगे। इन परियोजनाओं को विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा वित्त पोषित किया जायेगा। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने अब तक 24 देशों में 3 प्रमुख अंतरराष्ट्रीय स्मार्ट ग्रिड स्थापित किए हैं।

स्मार्ट ग्रिड सिस्टम

स्मार्ट ग्रिड बिजली के नेटवर्क हैं जो उपकरणों को उपभोक्ताओं (आपूर्तिकर्ताओं और आपूर्तिकर्ताओं के बीच) संचार करने, वितरण नेटवर्क की रक्षा करने, मांग का प्रबंधन करने, ऊर्जा बचाने और लागत कम करने में सहायता करते हैं।

मिशन इनोवेशन

मिशन इनोवेशन 24 देशों की एक वैश्विक पहल है। इसका उद्देश्य स्वच्छ सस्ती ऊर्जा में तेजी लाना है। इसकी घोषणा बिल गेट्स द्वारा 2015 में COP21 के दौरान प्रधानमंत्री मोदी, राष्ट्रपति ओबामा और फ्रांस के राष्ट्रपति हॉलैंड के साथ की गई थी।