माइक्रोसॉफ्ट ने नैसकॉम के साथ शुरू किया ‘इन्नोवेट फॉर एक्सेसिबल इंडिया’ अभियान

March 25, 2020

NASSCOM (नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विस कंपनी) ने हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के साथ “इनोवेट फॉर एक्सेसिबल इंडिया” अभियान शुरू किया है। इस पहल के अन्य भागीदारों में विज्ञान व प्रौद्योगिकी मंत्रालय, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, दिव्यांग जन सशक्तिकरण विभाग शामिल हैं।

मुख्य बिंदु

इस पहल का उद्देश्य आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड और अन्य तकनीकों की मदद से दिव्यांगों की समस्याओं को सुलझाना है। इसमें कुछ प्रमुख क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा, जिनमें ई-गवर्नेंस, आजीविका, स्वास्थ्य और कौशल शामिल हैं।

NASSCOM: National Association of Software & Services Companies

NASSCOM भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी (IT) और बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग (BPO) उद्योग का वैश्विक गैर-लाभकारी व्यापार संगठन है। यह सॉफ्टवेयर और सेवाओं में व्यापार की सुविधा प्रदान करता है और सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकी में शौध प्रगतियों को प्रोत्साहित करता है। यह भारतीय सोसाइटीज अधिनियम, 1860 के तहत पंजीकृत है और इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।

बेंगलुरू, चेन्नई, हैदराबाद, कोच्चि, कोलकाता, मुंबई, पुणे और तिरुवनंतपुरम में इसके क्षेत्रीय कार्यालय भी हैं। इस विश्व स्तरीय आईटी व्यापार निकाय में 2000 से अधिक सदस्य शामिल हैं,  इनमे 250 से अधिक कंपनियां चीन, यूरोपीय संघ, जापान, अमेरिका और ब्रिटेन की हैं। NASSCOM की सदस्य कंपनियां सॉफ्टवेयर विकास, सॉफ्टवेयर सेवाओं, सॉफ्टवेयर उत्पादों, आईटी-क्षमता / बीपीओ सेवाओं और ई-कॉमर्स के क्षेत्र में कार्यरत्त हैं।