संजय कोठारी होंगे अगले केन्द्रीय सतर्कता आयुक्त

February 21, 2020

राष्ट्रपति के सचिव संजय कोठारी को अगला केन्द्रीय सतर्कता आयुक्त चुना गया है। उनका चयन प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली समिति ने किया। संजय कोठारी एक सेवानिवृत्त आईएएस अफसर हैं।

केंद्रीय सतर्कता आयोग (CVC)

केन्द्रीय सतर्कता आयोग सरकारी भ्रष्टाचार को संबोधित करने के लिए गठित किया गया केंद्र सरकार का सर्वोच्च सरकारी निकाय है। यह आयोग भ्रष्टाचार रोकथाम के लिए के. संथनम समिति की सिफारिशों पर फरवरी 1964 में केंद्र सरकार द्वारा स्थापित किया गया था। केन्द्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) अधिनियम, 2003 के प्रावधानों के अनुसार इसकी स्थिति वैधानिक स्वायत्त निकाय की है, और यह किसी भी कार्यकारी प्राधिकारी से  नियंत्रण मुक्त है।

यह निकाय केंद्र सरकार के तहत सभी सतर्कता गतिविधियों पर नज़र रखता है और केंद्र सरकार के संगठनों में विभिन्न प्राधिकारी वर्गों को सतर्कता कार्य की योजना बनाने, उनके निष्पादन, समीक्षा और सुधार करने में भी मदद करता है। सीवीसी की अध्यक्षता केंद्रीय सतर्कता आयुक्त द्वारा की जाती है और इसमें दो सतर्कता आयुक्त होते हैं. जिन्हें चयन समिति की सिफारिशों पर राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त किया जाता है इस समिती में सभापति के रूप में प्रधानमंत्री, केंद्रीय गृह मंत्री और लोकसभा में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी के नेता या संसद में बहुमत समूह के नेता शामिल होते है।