स्मार्ट सिटी मिशन: भारत सरकार ने सार्वजनिक स्थानों का बड़े पैमाने पर कीटाणुशोधन करने का निर्णय लिया

April 15, 2020

भारत सरकार ने स्मार्ट सिटीज मिशन के तहत शहरों कीटाणुरहित करने के लिए एक बड़े कार्यक्रम की शुरुआत की है। इस कार्यक्रम के तहत, स्मार्ट सिटी कार्यक्रम के तहत सार्वजनिक स्थानों जैसे बाजारों, सड़कों, पार्कों, खेल के मैदानों को कीटाणुरहित किया जा रहा है।

मुख्य बिंदु

COVID-19 वायरस रासायनिक कीटाणुनाशकों से आसानी से निष्क्रिय हो जाता है। 25 मार्च, 2020 को घोषित किए गए लॉक डाउन के बाद से सार्वजनिक स्थानों को सैनीटाईज किया जा रहा है।

स्मार्ट सिटी कार्यक्रम के तहत उठाये गये स्मार्ट कदम

स्मार्ट सिटी सरकारों ने अग्निशमन विभागों के साथ सहयोग किया है। गलियों को साफ करने के लिए फायर टेंडर और वाटर वॉश पंप का उपयोग किया जा रहा है। यह कार्य गलियों में कीटाणुनाशक का  छिड़काव करके किया जाता है।

देश में आवश्यक आपूर्ति की उपलब्धता को सुविधाजनक बनाने के लिए शहरों में सब्जी बाजार चालू थे। इन स्थानों पर हाथ धोने की सुविधा प्रदान की गई है।  कुछ स्मार्ट शहरों ने सोडियम हाइपोक्लोराइट का उपयोग करके सार्वजनिक स्थानों की कीटाणुशोधन जैसे अभिनव समाधानों को अपनाया है।

इसके अलावा, कुछ स्मार्ट शहरों ने कीटाणुशोधन सुरंगों को लागू किया है। ये सुरंगें अस्थायी संरचनाएं हैं। जब लोग इन सुरंगों में प्रवेश करते हैं, तो वे पूरी तरह से कीटाणुरहित हो जाते हैं।

बंगलुरु, चेन्नई और रायपुर जैसे कुछ अन्य शहरों ने सार्वजनिक स्थानों कीटाणुरहित करने के लिए ड्रोन प्रौद्योगिकियों को अपनाया है।