हिमालयी ग्लेशियरों में बायोमेथेनेशन और ब्लैक कार्बन का स्तर

March 9, 2020

वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन जियोलॉजी (WIHG) ने 2016 में गंगोत्री ग्लेशियर के पास अध्ययन किया। इस अध्ययन के अनुसार इस क्षेत्र में ब्लैक कार्बन की मात्रा में 400 गुना की वृद्धि हुई है।

मुख्य बिंदु

क्षेत्र में कार्बन सांद्रता में वृद्धि मुख्य रूप से कृषि अवशेष जलाने और जंगलों में आग की वजह से हुई है। ब्लैक कार्बन की सांद्रता अगस्त में न्यूनतम और मई में अधिकतम पाई गई।

ब्लैक कार्बन क्या है?

ब्लैक कार्बन, कार्बन के महीन कण हैं जो जीवाश्म ईंधन और बायोमास के अधूरे दहन के कारण बनते हैं। ये कण कार्बन डाइऑक्साइड की तुलना में सूर्य (प्रकाश) से एक मिलियन गुणा अधिक ऊर्जा को अवशोषित करने में सक्षम हैं। हालांकि, कार्बन डाइऑक्साइड के विपरीत काले कार्बन अल्पकालिक हैं।

ब्लैक कार्बन अपनी हल्की अवशोषित विशेषताओं के कारण ग्लोबल वार्मिंग के वर्तमान स्तर को बढ़ाते हैं।

बायोमेथेनेशन

भारत सरकार ने बायोमैथेनेशन तकनीक को फसल अवशेष जलाने के विकल्प के रूप में अंगीकृत किया है। बायोमेथेनेशन प्रक्रिया से गुणवत्ता खाद और बायोगैस प्राप्त की जाती है। पंजाब में छह बायोमीथेनेशन प्लांट निर्मित किये जायेंगे जो धान के पुआल को बायो-गैस में बदलने का कार्य करेंगे।

बायोमैथेनेशन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा कार्बनिक पदार्थों को अवायवीय स्थितियों में बायोगैस में परिवर्तित किया जाता है। अवायवीय स्थिति, ऑक्सीजन के बिना एक वातावरण है।