करंट अफेयर्स

NHAI ने एक वर्ष में 3,979 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण किया

कॉम्पिटिशन एक्साम्स की बेहतर तयारी के लिए अभी करियर टुटोरिअल ऍप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें।
Get it on Google Play

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने हाल ही में वित्तीय वर्ष 2019-20 में राष्ट्रीय राजमार्गों के 3,979 किलोमीटर के निर्माण को पूरा किया। यह NHAI द्वारा स्थापना के बाद से किसी एक वित्तीय वर्ष में प्राप्त किया गया सर्वोच्च लक्ष्य है। भारत सरकार ने भारतमाला योजना के तहत राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण की परिकल्पना की है।

भारतमाला परयोजना

यह योजना सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित की जा रही है। इसे 2015 में लॉन्च किया गया था। इस योजना के तहत 65,000 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण  लक्ष्य रखा गया है। इस परियोजना के प्रथम चरण के तहत 27,500 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण को  पूरा करने की योजना है। भारत सरकार ने चरण I को पूरा करने के लिए 5,35,000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। प्रथम चरण को परियोजना के लांच के 5 साल के भीतर पूरा किया जाना था। अब तक 27,500 किमी राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण किया जा चुका है।

NHAI (भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण)

NHAI की स्थापना 1995 में की गयी थी। यह सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के तहत एक सांविधिक निकाय है। एनएचएआई की स्थापना भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, 1988 के प्रावधानों के तहत की गई थी।