स्टडी मटेरियल

अलाइ दरवाजा

कॉम्पिटिशन एक्साम्स की बेहतर तयारी के लिए अभी करियर टुटोरिअल ऍप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें।
Get it on Google Play

अलाई दरवाजा एक शानदार प्रवेश द्वार है जो दिल्ली के सुल्तान अलाउद्दीन खिलजी द्वारा बनवाया गया है। अलाई दरवाजा कुतुब मीनार परिसर में क्वाल्ट-उल-इस्लाम मस्जिद के दक्षिणी हिस्से में मौजूद है। आलई दरवाजा लाल बलुआ पत्थर और सफेद संगमरमर का उपयोग कर बनाया गया है।

तुर्क कारीगरों द्वारा निर्मित अलाई दरवाजा भारत की पहली इमारतों में से एक है, जिसे इस्लामी स्थापत्य शैली का उपयोग करके बनाया गया है। ये अपने समय की सबसे महत्वपूर्ण इमारतों में से एक माना जाता है, अलाई दरवाजा ने क्वाल्ट-उल-इस्लाम मस्जिद के आकर्षण को अपने सुंदर मेहराब और फ्रिंज में जोड़ा जो कमल कलियों के समान था। कुतुब परिसर को सजाने की तलाश में अलाउद्दीन खिलजी द्वारा बनाई गई परियोजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा अलाई दरवाजा था।

कॉम्पिटिशन एक्साम्स की बेहतर तयारी के लिए अभी करियर टुटोरिअल ऍप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें।

इतिहास

संरचना

ऐतिहासिक अलाई दरवाजा के नुकीले वृत्ताकार और फैले हुए झब्बेदार किनारों को कमल की कलियों के रुप में जाना जाता है, जो कि इसे कुव्वत-उल-इस्लाम मस्जिद से जोड़ता है, जिसमें यह एक प्रवेश द्धार की तरह इस्तेमाल किया जाता है। अलाई दरवाजा की प्रमुख संरचना के अंदर एक सिंगल हॉल है, जिसकी अंदर से लंबाई करीब 35 फीट और चौड़ाई 56.5 फीट है। वहीं इसकी गुबंददार छत की ऊंचाई करीब 47 फीट है।

पूर्व, पश्चिम और दक्षिण दिशा की तरफ तीनों दरवाजे के नुकीले मेहराब हैं,जो कि घोड़े की नाल के आकार में हैं, जबकि उत्तर दिशा की तरफ जो प्रवेश द्धार है, देशी स्वरुप का है, वहीं इसका मेहराब अर्ध- गोलाकार है। अलाई दरवाजा की पूरी संरचना देखने में काफी आर्कषक लगती है।

कॉम्पिटिशन एक्साम्स की बेहतर तयारी के लिए अभी करियर टुटोरिअल ऍप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें।

अलाई दरवाजा में एक गुंबद भी शामिल हैं, गुंबद का निर्माण पूरी तरह से वैज्ञानिक सिद्धान्तों पर किया गया है। जटिल ज्यामितीय गणनाओं के आधार पर गुंबद को बेहद संदुर ढंग से बनाया गया है।

यह गुंबद अष्टकोणीय आधार पर बना हुआ है। गुंबद के बाहरी हिस्से पर प्लास्टर सामग्री का इस्तेमाल किया गया है, ताकि इसे संरक्षित रखा जा सके और इसे एक समान रुप दिया जा सके। गुंबद के बारे में ध्यान देने वाली बात यह है कि, इस गुंबद को बनाने में सुल्तान इल्तुतमिश की कब्र से पहले के सारे प्रयास असफल रहे थे। इस संबंध में अलाई दरवाजा का गुंबद एक उल्लेखनीय उपलब्धि है।

इस ऐतिहासिक दरवाजे की सतह की कलमकारी और डिजाइन दोनो एक दूसरे की पूरक हैं, जो कि देखते ही बनती है। यह दरवाजे को बाएं और दाएं दोनों तरफ से लगभग एक समान दिखाई देते हैं। इस ऐतिहासिक इमारत के सभी प्रवेश द्धारों को शानदार ढंग से डिजाइन किया गया है। इस गेट के चारों मेहराब अर्ध-गोलाकार हैं।

अलाई दरवाजे के चारों तरफ सफेद संगममर और लाल बलुआ पत्थर से खूबसूरत नक्काशी की गई है, जिसे देखते ही बनता है। इसके साथ ही प्रवेश द्धार के दोनों तरफ लगी सुंदर ढंग से तराशी गईं जालीदार खिड़कियां भी बनी हुई हैं, और तो और इस आर्कषक अलाई दरवाजे की सतह की सजावट भी काफी सुंदर और आर्कषक है।

कॉम्पिटिशन एक्साम्स की बेहतर तयारी के लिए अभी करियर टुटोरिअल ऍप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें।

वहीं गेट के मध्य में एक बिंदु भी बना हुआ है, हालांकि, इस गेट की समरुपता लगभग बाकी गेट की तरह ही है। अलाई दरवाजा का संपूर्ण आकार काफी आर्कषक और प्रभावशाली दिखता है। जिसकी ऊंचाई 14 मीटर से ज्यादा है। गेट की लंबाई 17 मीटर और चौड़ाई करीब 10 मीटर है। वहीं गेट करीब 3 मीटर मोटा है।

इस तरह खिलजी वंश के शासक अलाउद्धीन खिलजी द्धारा इस गेट का निर्माण बेहद मजबूती के साथ कराया गया था, इसलिए इसे बनाने में काफी वक्त भी लगा था। दिल्ली में बना हुआ यह भव्य और ऐतिहासिक अलाई दरवाजा काफी शानदार है, इसकी सुंदर नक्काशी को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। अलाई दरवाजा एक ऐसा गेट है जो कि न सिर्फ विशाल और भव्य है, बल्कि, यह इस्लामिक वास्तुकला का अनूठा नमूना भी है।