स्टडी मटेरियल

सुल्तानगढ़ी का मकबरा

कॉम्पिटिशन एक्साम्स की बेहतर तयारी के लिए अभी करियर टुटोरिअल ऍप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें।
Get it on Google Play

सुल्तान गढ़ी पहले इस्लामिक समाधि था,1231 ई. में प्रिंस नासिरुद-दीन महमूद, इल्तुमिश के सबसे बड़े बेटे, “फ़नरी लैंडस्केप ऑफ़ दिल्ली के लिए नांगल देवत में बनाया गया था।

इल्तुमिश गुलाम वंश का तीसरा सुल्तान था जिसने 1278 से 1236 ई. तक दिल्ली में शासन किया। वह क्षेत्र जहाँ गारी (अर्थ: गुफा) स्थित है, मध्ययुगीन दिल्ली का हिस्सा था जिसे दास राजवंश के रूप में जाना जाता है, जो कि 1206 से 1290 ई. की अवधि के दौरान शासन करता था, पूर्व से एक हिंदू मंदिर के रूप में विद्यमान था। यह क्षेत्र अब कुतुब परिसर का हिस्सा है।

कॉम्पिटिशन एक्साम्स की बेहतर तयारी के लिए अभी करियर टुटोरिअल ऍप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें।

दास राजवंश दिल्ली सल्तनत के तहत अग्रदूत था जिसने 1216 ई से 1516 ई तक शासन किया। इस राजवंशीय शहर के बाद दिल्ली सल्तनत के विभिन्न वंशीय शासकों द्वारा शासित दिल्ली के अन्य पांच शहरों का निर्माण हुआ, अर्थात् खलजी वंश (1290–1320 ई. ), तुगलक वंश (1320–1413 ई.), सैय्यद वंश (1414–51 ई.), और लोदी वंश (1451–1526 ई.)। मुगल साम्राज्य का शासन तब 1526 ईस्वी से 1857 ईस्वी तक चला।

क्रिप्ट या मकबरा एक गारी (गुफा) में प्रत्यारोपित किया गया है। पत्थर से बनी खड़ी सीढ़ियों को घुमावदार करके, और खंभे और फर्श के सहारे। गुफा एक असामान्य अष्टकोणीय छत पत्थर की पटिया से ढकी है। गारी के अंदर मौजूद अन्य मकबरों की पहचान नहीं हो पाई है। दिल्ली में निर्मित मकबरे की संरचना बलुआ पत्थर संगमरमर के साथ सुशोभित कोनों पर गढ़ों (टावरों) के साथ एक दीवारों वाले क्षेत्र को प्रदर्शित करता है, जो इसे एक के आकार का दिखता है – किले सौंदर्यशास्त्र में फारसी और ओरिएंटल वास्तुकला ।

कॉम्पिटिशन एक्साम्स की बेहतर तयारी के लिए अभी करियर टुटोरिअल ऍप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें।

इतिहास

इल्तुमिश, 1210 ईस्वी से दिल्ली से शासन कर रहा है, पूर्वी भारत पर आक्रमण करने के लिए 12 वीं ईस्वी में कब्जा करने के लिए लखनौती (अब पश्चिम बंगाल में बर्बादगौर नामक शहर)। पूर्वी भारत के तत्कालीन शासक इजाज़ के बीच संधि पर हस्ताक्षर करने के परिणामस्वरूप परिणामी लड़ाई समाप्त हो गई (बिहार और बंगाल ) और इल्तुमिश; पूर्व शासक ने 80 लाख टैंकों (चांदी की मुद्रा), 38 हाथियों, पुदीना और इल्तुमिश के नाम पर सिक्कों को जारी करने और क्षेत्र के ऊपर सुल्तान की स्वीकार्यता के लिए सहमति व्यक्त की। दिल्ली लौटने से पहले, इल्तुमिश ने इस क्षेत्र को बिहार और लखनावती में विभाजित किया, और अलाउद्दीन मसूद जानी को लखनौती में अपने सामंत के रूप में स्थापित किया। लेकिन इल्तुतिश के चले जाने के तुरंत बाद इवाज द्वारा उसे हटा दिया गया था, लेकिन जानी का नियंत्रण कम था।

इसके बाद, इल्तुतमिश ने अपने सबसे बड़े बेटे राजकुमार नासिरुद्दीन-दीन महमूद को इवाज़ से लड़ने के लिए नियुक्त किया। लखन्नौटी के पास हुई लड़ाई में, इवाज़ को 1227 ईस्वी में उनके रईसों के साथ मिल कर मार दिया गया था। प्रिंस नासिरुद्दीन-दीन महमूद, जो तब लखनाउटी प्रांत के गवर्नर के रूप में नियुक्त किए गए थे, ने अपने मूल प्रांत अवध को बंगाल और बिहार के साथ मिला दिया, और लखनावती में अपनी राजधानी स्थापित की। उनके इस कृत्य ने इस तथ्य के साथ जोड़ दिया कि वह इल्तुमिश के पुत्र थे और उन्होंने प्रांत में अपनी प्रतिष्ठा बढ़ाई। एक पुरस्कार के रूप में, उन्हें इल्तुतमिश द्वारा-मलिक-उस-शरक ’(पूर्व का राजा) का सम्मानपूर्ण पद दिया गया था।

उनका शासन अल्पकालिक, घटनापूर्ण था और वह अपने क्षेत्र को मजबूत कर सकते थे। लेकिन 18 महीने के शासन के बाद, नासिरुइद-दीन महमूद को मार दिया गया। अपने सबसे बड़े बेटे की मौत से बेहद दुखी, इल्तुमिश ने अपने बेटे की याद में 1231 ई. में कुतुब कॉम्प्लेक्स के करीब सुल्तान घर नामक एक मकबरा बनवाया। पांच साल बाद, 1236 में इल्तुमिश की मृत्यु हो गई और कुतुब परिसर में उसकी कब्र देखी जा सकती है। उनके दो अन्य पुत्रों, अर्थात् रुकनुद्दीन फिरोज शाह (मृत्यु के बाद 1237 ई., निधन हो जाने के बाद) और मुइज़ुद्दीन बहराम शाह (1241 ईस्वी में मारे गए) जिन्होंने अपनी प्रसिद्ध बहन 215 रज़िया सुल्तान से पहले और बाद में कुछ समय तक शासन किया।

दिल्ली पर शासन किया गया था, अलग से छत्रिस, सुल्तान गारी के ठीक बगल में। दो छत्रियों में से एक (चित्रित) को बहाल कर दिया गया है जबकि दूसरा नष्ट हो गया है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा रिपोर्ट किए गए कुछ पुरातात्विक निष्कर्ष (क) 1361 के शिलालेख में विवाह के अवसर पर एक टैंक की खुदाई की रिकॉर्डिंग है, (ख) एक पत्थर लिंग (भगवान का 112 का प्रतीक 112 शिव) हिंदू भगवान एक लिंटेल और (ग) में एक जीर्ण मस्जिद सुल्तान फिरोज शाह तुगलक का समय और कुछ मुगल अवधि के बिखरे हुए अवशेष।

कॉम्पिटिशन एक्साम्स की बेहतर तयारी के लिए अभी करियर टुटोरिअल ऍप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें।

संरचना