31 जनवरी, 2020 को गूगल ने भारत में लोगों के बीच समाचार साक्षरता बढ़ाने के लिए एक मिलियन डॉलर की ग्रांट की घोषणा की। इसके अलावा गूगल ने ‘Tangi’ नामक एप्लीकेशन भी लांच की है।
गूगल न्यूज़ इनिशिएटिव ने भारत में समाचार साक्षरता को बेहतर बनाने के लिए एक मिलियन डॉलर का योगदान देने का निर्णय लिया है। इस ग्रांट का उपयोग देश ने फेक न्यूज़ उत्पादकों के विरुद्ध एक मज़बूत नेटवर्क का निर्माण करने में किया जाएगा। पत्रकार, शिक्षाविद इत्यादि को प्रशिक्षित करने के लिए 300 वर्कशॉप, बूट कैंप तथा सेशंस का आयोजन किया जाएगा। यह प्रशिक्षण 7 भारतीय भाषाओँ में दिया जाएगा।
गूगल की Tangi एप्लीकेशन ‘डो इट योरसेल्फ’ वीडियोस पर फोकस करती है, इसका नाम ‘TeAch aNd Give’ से बनाया गया है।
इसके अलावा गूगल किलर व्हेल्स की आवाज़ को सुनकर उनकी लोकेशन का पता लगाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल का उपयोग कर रहा है। इस प्रकार के मॉडल को कनाडा में स्थापित किया गया है।
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