ई-कॉमर्स कंपनी अमेज़न ने भारत में अपने प्लेटफार्म पर नकली सामान पर रोक लगाने के लिए ‘प्रोजेक्ट जीरो’ लांच किया है। इसका उद्देश्य ग्राहकों को प्रमाणिक सामान उपलब्ध करवाना है।
इस पहल के तहत नकली सामान की पहचान के लिए नए मैकेनिज्म व टूल इस्तेमाल किये जायेंगे। अमेरिका, जापान तथा यूरोप में 7000 से अधिक ब्रांड ‘प्रोजेक्ट जीरो’ में जुड़ चुके हैं। भारत में भी कई ब्रांड्स अमेज़न की इस पहल के साथ पायलट बेसिस पर जुड़ चुके हैं।
इस प्रोजेक्ट में एडवांस्ड टेक्नोलॉजी तथा नवोन्मेष का उपयोग किया जाता है। इसमें तीन प्रमुख टूल्स का उपयोग किया जाता है : ऑटोमेटेड प्रोटेक्शन, सेल्फ-सर्विस काउंटरफीट रिमूवल टूल, प्रोडक्ट सीरियलाईजेशन।
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