BARC ने विकसित किया नया बुलेटप्रूफ जैकेट ‘भाभा कवच’

भाभा परमाणु अनुसन्धान केंद्र (BARC) ने ‘भाभा कवच’ नाम से एक नए बुलेटप्रूफ जैकेट का निर्माण किया है, इस जैकेट का उपयोग केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) द्वारा किया जाएगा।

CISF को शुरुआत में पांच बुलेटप्रूफ जैकेट दिए गये। इस जैकेट का भार 6.8 किलोग्राम है। यह लेवल-3 प्लस श्रेणी का सबसे हल्का जैकेट है। इस जैकेट का निर्माण कार्बन नैनोट्यूब और हॉट-प्रेसड कार्बाइड टेक्नोलॉजी का उपयोग किया गया है।

इस जैकेट के बाद भारत के बुलेटप्रूफ जैकेट के आयात में कमी आएगी तथा मेक इन इंडिया पहल को भी बल मिलेगा। इस जैकेट को भारतीय मानक ब्यूरो और राष्ट्रीय न्याय संस्थान  द्वारा मान्यता दी गयी है।

यह जैकेट AK-47 की स्टील बुलेट, सेल्फ-लोडिंग राइफल और बोल्ट एक्शन राइफल की गोलियों को रोकने में सक्षम है। यह जैकेट अन्य जैकेट के मुकाबले काफी हल्का है, अन्य बुलेट प्रूफ जैकेट का भार लगभग 17 किलोग्राम है। केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने इन जैकेट का उपयोग केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों द्वारा किये जाने को मंज़ूरी दी। इन जैकेट का उत्पादन बड़े पैमाने पर ऑर्डनेन्स फैक्ट्री और MIDHANI (Mishra Dhatu Nigam Limited) द्वारा किया जाएगा।


आर्टिकल पसंद आया तो शेयर करें
एंड कमेंट करें