CRPF के नए मुख्यालय का शिलान्यास

केन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने नई दिल्ली में केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल के नए मुख्यालय का शिलान्यास किया गया, इस नए भवन का निर्माण 280 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा।

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF)

सीआरपीएफ कुल 246 बटालियनों के साथ भारत में सबसे बड़ी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल या अर्धसैनिक बल है। यह गृह मंत्रालय (MHA) के तहत काम करता है। यह 1939 में क्राउन प्रतिनिधि पुलिस के तहत स्थापित किया गया था, लेकिन आजादी के बाद, इसे सीआरपीएफ अधिनियम, 1949 से सांविधिक पुलिस बल बनाया गया था।

इसका लक्ष्य सरकार को कानून, सार्वजनिक आदेश और आंतरिक सुरक्षा को प्रभावी ढंग से और कुशलता से बनाए रखने, राष्ट्रीय अखंडता को संरक्षित करने और संविधान की सर्वोच्चता को कायम रखकर सामाजिक सद्भाव और विकास को बढ़ावा देना है।

कानून व्यवस्था बनाए रखने और विद्रोह को नियंत्रित करने के लिए पुलिस परिचालन में राज्यों / संघ शासित प्रदेशों की सहायता करना इसकी प्राथमिक भूमिका है। नक्सली विरोधी अभियानों के अलावा, सीआरपीएफ कर्मियों ने आतंकवादी हमलों, आतंकवाद विरोधी अभियानों जैसे संकटों की स्थिति में कई परिचालन किए हैं, जो आतंकवादी हमलों के दौरान नागरिकों का  बचाव करते हैं।


आर्टिकल पसंद आया तो शेयर करें
एंड कमेंट करें