भारत और दक्षिण कोरिया के बीच द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के लिए बैठक का आयोजन

4 फरवरी, 2020 को भारत और दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रियों के बीच रक्षा उद्योग, अनुसन्धान व विकास के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए बैठक का आयोजन किया गया।

भारत और दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रियों की इस बैठक में रक्षा उद्योग से सम्बंधित पहलुओं पर चर्चा की गयी। इस दौरान तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में रक्षा औद्योगिक गलियारे में निवेश पर भी चर्चा की गयी।

रक्षा औद्योगिक गलियारे

भारत सरकार ने उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में रक्षा औद्योगिक गलियारे स्थापित किये हैं। इन गलियारों का उद्देश्य देश के रक्षा उत्पादन को बढ़ावा देना है। इन गलियारों के द्वारा विभिन्न रक्षा औद्योगिक इकाइयों के बीच बेहतर कनेक्टिविटी भी सुनिश्चित की जा सकती है।

उत्तर प्रदेश रक्षा गलियारे के द्वारा कानपूर, लखनऊ, आगरा, चित्रकूट, झाँसी और अलीगढ 6 शहरों को आपस में जोड़ा जाएगा। जबकि तमिलनाडु गलियारे में पांच शहरों होसुर, सालेम, चेन्नई, त्रिची और कोइम्बतुर को जोड़ा जाएगा।

महत्व

चीन सागर में दक्षिण कोरिया की महत्वपूर्ण स्थिति के कारण भारत के सम्बन्ध दक्षिण कोरिया के साथ मज़बूत होने आवश्यक है। भारत दक्षिण कोरिया के साथ मिलकर बेहतरीन सैन्य हार्डवेयर का निर्माण कर रहा है।


आर्टिकल पसंद आया तो शेयर करें
एंड कमेंट करें