RAISE 2020: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर वैश्विक शिखर सम्मेलन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  5 अक्टूबर को RAISE 2020 – ‘Responsible AI for Social Empowerment 2020’ नामक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पर एक वैश्विक आभासी शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया।

मुख्य बिंदु

  • यह शिखर सम्मेलन 5 से 9 अक्टूबर, 2020 तक आयोजित किया जायेगा।
  • यह इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और नीति आयोग द्वारा आयोजित किया जायेगा।
  • यह उद्घाटन इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री रवि शंकर प्रसाद, प्रख्यात वैश्विक एआई विशेषज्ञ प्रोफेसर राज रेड्डी, आईबीएम के सीईओ अरविंद कृष्णा और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष मुकेश अंबानी की उपस्थिति में होगा।
  • प्रोफेसर राज रेड्डी 6 अक्टूबर, 2020 को भाषाई बाधाओं को दूर करने वाली वौइस्-इनेबल्ड एआई विकसित करने के बारे में एक सत्र आयोजित करेंगे।
  • इंफोसिस के पूर्व सीएफओ मोहनदास पाई और माइक्रोसॉफ्ट ग्लोबल के अध्यक्ष और कानूनी प्रमुख ब्रैड स्मिथ भी इस सत्र में भाग लेंगे।

RAISE 2020

Responsible AI for Social Empowerment (RAISE) 2020 आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पर एक आभासी वैश्विक शिखर सम्मेलन है। RAISE 2020 नेताओं, नीति निर्माताओं, इनोवेटर्स और अन्य हितधारकों की एक रोमांचक लाइन-अप की मेजबानी करेगा, जो पूरे डोमेन पर सार्वजनिक भलाई को बढ़ावा देने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता की क्षमता में योगदान देते हैं। इसमें स्वास्थ्य, शिक्षा, गतिशीलता और कृषि शामिल है।

RAISE 2020 में एक समावेशी AI के निर्माण पर एक समर्पित सत्र होगा जो एक अरब से अधिक भारतीयों को सशक्त करेगा। इस सत्र में जेनी ले फ्लेरी, माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य अभिगम अधिकारी अपने विचार साझा करेंगी।  अब तक, शिक्षा उद्योग, इत्यादि क्षेत्रों से  दुनिया भर के 15,000 से अधिक हितधारकों ने RAISE 2020 में भाग लेने के लिए पंजीकरण किया है।


आर्टिकल पसंद आया तो शेयर करें
एंड कमेंट करें