राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने उबर के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने टैक्सी बुकिंग एप्प उबर के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके तहत उबर COVID-19 रोगियों के उपचार में शामिल स्वास्थ्य कर्मियों को परिवहन सेवाएं प्रदान करने के लिए 150 कारें उपलब्ध करवाएगा। यह पहल लॉक-डाउन के बाद शुरू की गयी है, लॉकडाउन में सभी प्रकार के सार्वजनिक और निजी परिवहन प्रतिबंधित हैं।

उबर कानपूर, नई दिल्ली, पटना, प्रयागराज, गाज़ियाबाद, नॉएडा और लखनऊ जैसे बड़े शहरों में 150 कारें उपलब्ध करवाएगा। यह कार्य ‘UberMEdic Service’ पहल के तहत उपलब्ध करवाई जा रही हैं। इन कारों में स्वच्छता का पूर्ण ख्याल रखा जाएगा।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (National Health Authority)

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण आयुष्मान भारत को लागू करने वाला शीर्ष निकाय है। इसकी स्थापना 2018 में की गयी थी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य एजेंसी को राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण से बदल दिया गया था। यह स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा शासित है। स्वास्थ्य मंत्री इसके बोर्ड के अध्यक्ष हैं, बोर्ड में 11 सदस्य होते हैं।  य्तेह प्राधिकरण स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों के लिए भुगतान तंत्र स्थापित करता है। यह उपचार प्रोटोकॉल, डाटा गोपनीयता नियम, धोखाधड़ी की रोकथाम आदि को भी तैयार करता है।


आर्टिकल पसंद आया तो शेयर करें
एंड कमेंट करें