इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने 2 करोड़ ग्राहकों का आंकड़ा पार किया

March 1, 2020

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) ने हाल ही में दो करोड़ ग्राहकों का आंकड़ा पार किया है। IPPB को प्रधानमंत्री द्वारा वित्तीय समावेशन के मुख्य उद्देश्य के साथ लॉन्च किया गया था। सितंबर 2019 में इस भुगतान बैंक ने आधार-सक्षम भुगतान प्रणाली (AePS) सेवाओं का शुभारंभ किया। इसके साथ ही यह किसी भी बैंक के ग्राहकों को इंटर-ऑपरेबल बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने वाला देश का सबसे बड़ा प्लेटफार्म बन गया है।

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का गठन कम्पनीज एक्ट, 2013 के अंतर्गत 17 अगस्त, 2016 को किया गया था। यह एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी है जो डाक विभाग के अधीन है। यह एयरटेल और पेटीएम के बाद पेमेंट्स बैंक का परमिट करने वाली तीसरी कंपनी थी।

इसमें ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग 11,000 ग्रामीण सेवक और शहरी क्षेत्रों में पोस्टमैन लोगों को बैंकिंग सेवाएं प्रदान करेंगे। इसके अलावा इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक को 17 करोड़ पोस्टल बचत बैंक खातों को को लिंक करने की अनुमति भी दी गयी है। इस पेमेंट्स बैंक से RTGS, NEFT, IMPS इत्यादि हस्तांतरण किये जा सकते हैं, इससे इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के ग्राहक किसी भी बैंक खाते से पैसे प्राप्त कर सकते हैं व भेज सकते हैं। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ऋण प्रदान नहीं कर सकता। यह एटीएम व डेबिट कार्ड जारी कर सकता है परन्तु क्रेडिट कार्ड जारी नहीं कर सकता।