भारत और पाकिस्तान के बीच सर क्रीक मुद्दा क्या है?

March 13, 2020

हाल ही में दुबई में आयोजित WION के ग्लोबल समिट में, पाकिस्तान के प्रतिनिधि, मंत्री कस्तूरी ने सर क्रीक पैक्ट का ज़िक्र किया। इस सम्मेलन का आयोजन ‘Navigating and Negotiating Global Imperatives’ थीम के तहत किया गया था।

सर क्रीक मुद्दा क्या है?

सर क्रीक पर भारत और पाकिस्तान के बीच का मुद्दा सिंध और कच्छ के बीच सीमा की व्याख्या है। यह क्षेत्र ब्रिटिश शासन के दौरान बॉम्बे प्रेसीडेंसी के अधिकार क्षेत्र में था। स्वतंत्रता के बाद, कच्छ भारत और सिंध में पाकिस्तान के अधीन आ गया। लेकिन पाकिस्तान ने 1914 में कच्छ के राव महाराज और सिंध सरकार के बीच हुए समझौते के अनुसार पूरी खाड़ी पर अपना दावा किया है।

भारत का दावा

भारत, पाकिस्तान के उन दावों से सहमत नहीं है। 1908 में जब यह मुद्दा उठा था, तब इस खाड़ी का पूरा क्षेत्र बॉम्बे प्रेसीडेंसी के अधीन था। भारत ने अपनी बात साबित करने के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय समुद्री कानून, थालवेग सिद्धांत का भी हवाला दिया।

थालवेग सिद्धांत (Thalweg Doctrine)

इस सिद्धांत के अनुसार दो राज्यों या देशों के बीच नदी की सीमाओं को जल निकाय के बीच में विभाजित किया जाएगा, अगर जल निकाय नौसंचालन के योग्य है।

सर क्रीक क्या है?

सर क्रीक रण के कच्छ के दलदली भूमि में 96 किलोमीटर लंबी जल की पट्टी है। इसे पहले बाण गंगा कहा जाता था। बाद में इसका नाम भारत के एक ब्रिटिश प्रतिनिधि सर क्रीक के नाम पर रखा गया। क्रीक अरब सागर में खुलता है।