सियाचिन दिवस मनाया गया

April 15, 2020

13 अप्रैल, 2020 को भारतीय सेना ने सियाचिन दिवस मनाया। इस दिन को “ऑपरेशन मेघदूत” के तहत भारतीय सेना के साहस को याद करने के लिए मनाया जाता है। यह दिन दुश्मन से सफलतापूर्वक मातृभूमि की सेवा करने वाले सियाचिन योद्धाओं का सम्मान करता है।

मुख्य बिंदु

प्रतिवर्ष भारतीय सेना विश्व के सबसे ठंडे और उच्चतम युद्ध क्षेत्र को सुरक्षित करने वाले भारतीय सेना के सैनिकों के साहस को प्रदर्शित करके याद करती है।

ऑपरेशन मेघदूत

ऑपरेशन मेघदूत को 13 अप्रैल, 1984 को लॉन्च किया गया था। इस ऑपरेशन के तहत भारतीय सैनिकों ने पूरे सियाचिन ग्लेशियर पर सफलतापूर्वक नियंत्रण हासिल कर लिया। इस ऑपरेशन का नेतृत्व लेफ्टिनेंट जनरल प्रेम नाथ हून ने किया था।

पृष्ठभूमि

जुलाई 1949 में हस्ताक्षरित कराची समझौते में यह निर्दिष्ट नहीं किया गया था कि सियाचिन ग्लेशियर पर किसका अधिकार है। 1970 और 1980 के दशक में पाकिस्तान सरकार ने पर्वतारोहण अभियानों को अनुमति दी। भारत ने 1978 में ग्लेशियर पर अपनी पहली हवाई लैंडिंग की।  संघर्ष की शुरुआत तब हुई जब 1984 में पाकिस्तान ने जापानी अभियान को रिमो I (क्षेत्र का एक महत्वपूर्ण शिखर) के लिए अनुमति दी। इसने ग्लेशियर को वैध बनाने के पाकिस्तान के प्रयास पर भारत सरकार के संदेह को बढ़ा दिया। इसके चलते ऑपरेशन मेघदूत की शुरुआत हुई।